अपराधों पर रोकथाम के लिए नई तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करे पुलिस

भोपाल

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि अपराधों पर सख्ती से रोकथाम के लिए पुलिस विभाग नई तकनीक अपनाकर उसका बेहतर इस्तेमाल करे। श्री कमल नाथ आज बड़े तालाब स्थित जल क्रीड़ा केन्द्र में 19वीं अखिल भारतीय वॉटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता 2019 का शुभारंभ कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश-दुनिया में हुए परिवर्तनों के साथ नई तकनीक आने से पुलिस को कामकाज में सहूलियत हुई है। उन्होंने कहा कि नई तकनीक से अपराधों और अपराधियों पर रोकथाम आसान हुई है। आवश्यकता इस बात की है कि हम किस तरह नई तकनीक को अपने कामकाज का हिस्सा बनाएं और उसका उपयोग कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में करें।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि खेल प्रतियोगिताओं से प्रतिभाएं उभरकर सामने आती हैं। खेल मनुष्य को मानसिक और शारीरिक रूप से भी स्वस्थ्य बनाते हैं। हमारा पुलिस बल शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ हो, इस दृष्टि से खेल प्रतियोगिताएं महत्वपूर्ण हैं। प्रतियोगिता में भाग ले रहे केन्द्रीय बलों, अर्द्ध सैनिक संगठनों और 20 राज्यों से आए पुलिस विभाग के खिलाड़ियों का स्वागत करते मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे टीम प्रमुखों से परिचय प्राप्त किया और स्मारिका का विमोचन किया। श्री कमल नाथ ने परंपरानुसार खेल प्रतियोगिता शुभारंभ करने की घोषणा की। प्रतियोगिता में भाग ले रही टीमों ने मार्च-पास्ट कर मुख्यमंत्री को सलामी दी।

समारोह को पुलिस महानिदेशक श्री वी.के. सिंह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री आदर्श कटियार, पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि अखिल भारतीय पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ने 19वीं अखिल भारतीय वॉटर स्पोर्ट्स की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश पुलिस को सौंपी है। यह प्रतियोगिता 16 दिसम्बर तक चलेगी। मध्यप्रदेश में पांचवी बार इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में क्याकिंग, केनोईंग एवं रोईंग स्पर्धाएं होंगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *