आर्यन की जमानत पर सेशन कोर्ट में सुनवाई जारी, NCB ने कहा- खान प्रभावशाली व्यक्ति, सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं

देश

शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत अर्जी पर सेशन कोर्ट में सुनवाई हो रही है। इससे पहले NCB ने स्पेशल NDPS कोर्ट में अपना जवाब दायर किया। इसमें NCB ने आर्यन की जमानत का विरोध करते हुए कहा कि आरोपियों में एक का रोल दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है। आरोपी (आर्यन खान) के पास से कोई बरामदगी नहीं हुई, इसके बावजूद वह इस पूरी साजिश में शामिल है।

NCB ने अपने जवाब में आर्यन को ‘प्रभावशाली व्यक्ति’ कहा। NCB की ओर से कहा गया कि वह सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं। एनसीबी ने कहा कि ये साफ है कि आरोपी अचित कुमार और शिवराज हरिजन ने आरोपी आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट को चरस की आपूर्ति की। आर्यन और अरबाज एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

NCB ने आगे कहा कि हमारे रिकॉर्ड में ऐसी सामग्री है, जिससे पता चलता है कि आर्यन खान विदेश में कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में थे, जो ड्रग्स की अवैध खरीद के लिए एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क का हिस्सा प्रतीत होते हैं। जांच अभी जारी है।

सलमान को बरी कराने वाले वकील लड़ रहे आर्यन का केस

क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में आर्यन 14 दिन की न्यायिक हिरासत में हैं। उन्हें आर्थर रोड जेल में रखा गया है। शाहरुख ने आर्यन के लिए मुंबई के नामी वकील अमित देसाई को हायर किया है। वे सतीश मानशिंदे के साथ मिलकर इस केस की पैरवी करेंगे। बता दें कि देसाई ने साल 2002 में सलमान खान को हिट एंड रन केस में बरी कराया था। इससे पहले आर्यन की जमानत अर्जी मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट यानी किला कोर्ट से खारिज हो चुकी है। क्रूज ड्रग्स पार्टी केस में NCB ने आर्यन समेत 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें दो विदेशी नागर‍िक भी शामिल हैं।

आर्यन के रोल को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता :​​​​​ NCB​​
आर्यन की जमानत का विरोध करते हुए NCB ने कहा कि आरोपियों में एक का रोल दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है। आरोपी के पास से कोई बरामदगी नहीं हुई, इसके बावजूद वह इस पूरी साजिश में शामिल है। खान पर प्रतिबंधित सामग्री खरीदने का आरोप है। अरबाज के पास से प्रतिबंधित सामग्री पाई गई थी। हम विदेशों में लेनदेन से संबंधित मामले की जांच कर रहे हैं।

वॉट्सऐप चैट के आधार पर आर्यन को उलझाने की कोशिश: वकील
आर्यन खान की ओर से अदालत में दायर याचिका में कहा गया है, ‘वॉट्सऐप चैट की सत्यता या सटीकता स्थापित किए बिना, अभियोजन पक्ष वर्तमान कार्यवाही में उसे (आर्यन को) उलझाने के लिए पूरी तरह से कुछ कथित वॉट्सऐप चैट पर भरोसा कर रहा है।’ याचिका में आगे कहा गया है, “इसके अलावा, ऐसा कुछ भी नहीं है, जिससे यह पता चलता है कि इन कथित चैट का उस (क्रूज ड्रग केस) मामले से कोई संबंध है, जिसकी वर्तमान में जांच की जा रही है।”

आर्यन जमानत अपडेट

  • आर्यन के वकील ने आगे कहा कि इसके बाद विक्रांत चोकर कोकीन के साथ पकड़े गए। चोकर से कथ‍ित तौर पर चरस जैसा पदार्थ भी बरामद किया गया। इश्मीत सिंह के पास से उन्हें गुलाबी रंग की 15 गोलियां मिलीं- एक्स्टसी। फिर उन्होंने एक और छापा मारा जहां बिक्री और खरीद के लिए कथित तौर पर पैसा रखा था। दो और लोग, जिनका विवरण संदिग्धों से मेल खाता था को एनसीबी ने टर्मिनल पर रोका। वो थे आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट।
  • आर्यन के वकील अमित देसाई ने कोर्ट से कहा कि पंचनामा के मुताबिक, आईओ ने पूछा कि क्या उनके पास ड्रग्स है। उन्होंने स्वीकार किया कि चरस है। मर्चेंट ने स्वीकार किया कि वह खान के साथ चरस का सेवन कर रहे थे। खान से पूछने पर उन्‍होंने भी कहा कि उन्‍होंने चरस लिया है। अध‍िकारियों ने ड्रग्‍स जब्‍त कर सील कर दिया।
  • देसाई ने आगे कहा कि कहा हम इस वक्‍त सिर्फ जमानत से चिंतित हैं। यह पूरी घटना 2 अक्टूबर की दोपहर में शुरू होती है, जब आर्यन को क्रूज शिप पर पार्टी में आमंत्रित किया गया था। उन्हें एक ऐसे व्यक्ति ने आमंत्रित किया गया था जो आयोजक नहीं हो सकता – प्रतीक गब्बा … लेकिन उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है।
  • आर्यन अपने दोस्त मर्चेंट के साथ क्रूज पर गए थे। जब वह चेक-इन कर रहे थे, उन्‍हें एनसीबी ने रोक लिया। एनसीबी के मुताबिक जो हुआ वह पंचनामा में है। आइए अब पंचनामा में जो लिखा है, उस हिसाब से चलते हैं। एनसीबी की टीम ने उसके बाद टर्मिनल पर पूछताछ शुरू की और इस दौरान वे दो ऐसे लोग मिले, जिनकी उन्‍हें तलाश थी। उन्होंने विक्रांत और इश्मीत से पूछताछ की। एनसीबी को उनके पास थे कुछ ड्रग्‍स मिले। सिर्फ रिकॉर्ड के लिए, यह आइटम एमडी था, और वह 5 ग्राम है।
  • NCB ने कहा कि CCTV फुटेज की प्रासंगिकता ट्रायल के समय तय की जाएगी, न कि इस शुरुआती मोड़ पर। अभी जांच शुरुआती चरण में है। जांच अभी भी चल रही है और यह जांच संबंधी सामग्री का हिस्सा है। इस तरह की मांग से चल रही जांच पर भारी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
  • NCB ने कहा कि आवेदक (आर्यन खान) के खिलाफ अपराध के सारे इंग्रिडिएंट्स यानी तैयारी, इरादा, प्रयास और कमीशन तक सबका सबूत मौजूद है। इसलिए गलत तरीके से फंसाने का आरोप न सिर्फ गलत है बल्कि भ्रामक करने वाला भी है। वॉट्सऐप चैट से लेकर तस्वीरों तक के रूप में पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।
  • NCB ने आगे कहा कि पंचनामा से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि खान और मर्चेंट को अंतरराष्ट्रीय क्रूज ग्रीन गेट मुंबई पर पकड़ा गया था। इसलिए जांच जरूरी हो जाती है कि कैसे आरोपी क्लासिक एमवी एम्प्रेस कार्ड के बिना क्रूज में प्रवेश कर गए।
  • आर्यन खान की जमानत याचिका की सुनवाई के बीच बहुत से फैंस एक बार फिर शाहरुख के बंगले मन्नत के सामने समर्थन दिखाने के लिए एकत्रित हो गए हैं।
  • नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आर्यन खान और दूसरे आरोपियों की जमानत अर्जी पर संबंधित वकीलों के अपने जवाब की प्रतियां सौंप दी। साथ ही एनसीबी ने शाहरुख के बेटे आर्यन और सभी आरोपियों की जमानत का विरोध किया है।
  • आर्यन की जमानत याचिका की सुनवाई के बीच दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के वकील विकास सिंह ने एनसीबी पर आरोप लगाए हैं। विकास सिंह का कहना है कि, ‘एनसीबी ने आर्यन खान को गिरफ्तार कर लोगों का ध्यान सुशांत के केस से हटा दिया है। मैं मांग करता हूं कि सीबीआई जल्द से जल्द ये बताए कि उन्होंने अब तक क्या किया है’।
  • सतीश मानशिंदे ने कहा- हम NCB के जवाब का इंतजार कर रहें हैं।
  • इस पर कोर्ट ने कहा – NCB कहां है?
  • मानशिंदे – कुछ समय पहले मैंने NCB के वकील चिमणकर को कोर्टरुम में देखा था। इस बातचीत के बाद NCB के वकील को बुलाया गया।
  • आज की सुनवाई में शामिल होने के लिए NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े NCB ऑफिस पहुंचे हैं।
  • शाहरुख की मैनेजर पूजा ददलानी ने विशेष NDPS अदालत के समक्ष एक आवेदन दायर किया है, जिसमें अदालत से अनुरोध किया गया है कि उसे आर्यन के प्रतिनिधि के रूप में सुनवाई के लिए अदालत में अनुमति दी जाए।
  • अदालत द्वारा आवेदन की अनुमति दी गई है, जिसके बाद उसने अदालत कक्ष के अंदर प्रवेश किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *