घर की छत पर जमा किया 8 ट्रॉली गंदगी, पड़ोसियों ने कलेक्टर से शिकायत कर हटवाया कूड़ा

मध्य-प्रदेश

मुरैना। किसी को रुपए तो किसी को एंटीक चीजें जोड़ने का शौक होता है, लेकिन मुरैना में एक शख्स कचरा इकट्ठा करने का शौकीन है। उसके मकान की छत से 8 ट्रॉली कचरा निकला। यह कचरा सालों से जमा कर रखा था। वह सफाई नहीं करने देता था। पड़ोसियों ने जनसुनवाई में कलेक्टर से शिकायत की। निगमायुक्त को सफाई कराने का आदेश हुआ। निगम के अमले ने बुधवार को सफाई की तो लोग कचरा देखकर हैरान रह गए। कचरा इतना था कि पूरी गली ही पट गई। निगम को JCB लगाकर कचरा साफ कराना पड़ा।

मुरैना के सिकरवारी मार्केट में योगेश गुप्ता रहते हैं। योगेश कपड़ा व्यापारी हैं। उन्होंने अपने मकान की छत पर ड्रमों, प्लास्टिक के डिब्बों और बोरियों में कचरा भरकर रखा था। उनके कचरा इकट्‌ठा करने के शौक से घरवाले खुद परेशान थे। सभी ने उन्हें समझाया कि कचरे को साफ करवा दें, लेकिन वह मानने को तैयार ही नहीं थे। बारिश में कचरे से और भी बदबू उठती थी। पड़ोसी भी कचरा साफ कराने का निवेदन करते रहे, लेकिन योगेश ने किसी की नहीं सुनी। आखिरकार पड़ोसियों ने जनसुनवाई में कलेक्टर से शिकायत की।

कलेक्टर ने दिए सफाई के आदेश

शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर बक्की कार्तिकेयन ने निगमायुक्त संजीव जैन को कचरा साफ कराने के आदेश दिए। बुधवार को निगम का अमला योगेश गुप्ता के घर पर पहुंच गया। जब अमले ने छत पर से कचरा गली में पटकना शुरू किया तो पूरी गली कचरे से भर गई। इतनी अधिक मात्रा में कचरा देखकर आस-पास के काफी लोग एकत्रित हो गए। धीरे-धीरे यह बात पूरे शहर में फैल गई और वहां मौजूद कुछ लोगों ने इसका VIDEO भी बना लिया। कचरा हटाने के लिए निगम अमले को JCB मंगानी पड़ी।

यह था कचरे में
योगेश के घर की छत से 4-5 ड्रम निचोड़े हुए नींबू के सड़े छिलके, दो क्विंटल से ज्यादा गंदी पॉलिथिन, कई क्विंटल कपड़ों की करतनें मिली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *