टोंगा में समुद्र के भीतर ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी, न्यूजीलैंड-फिजी में अलर्ट

विदेश

टोंगा ।पॉलिनेशियन देश टोंगा आईलैंड पर शनिवार को समुद्र के भीतर ज्वालामुखी विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसकी राख का गुबार 20 किमी. दूर से भी नजर आया। टोंगा में राख और पत्थरों के छोटे टुकड़ों की बारिश हुई। ज्वालामुखी विस्फोट के बाद फिजी और न्यूजीलैंड में भी सूनामी का अलर्ट जारी किया गया है।

विस्फोट के 20 मिनट बाद आई सूनामी

विस्फोट के बाद टोंगा पर सूनामी आ गई। टोंगा सरकार ने लोगों को अलर्ट जारी किया है कि समुद्र से जितना दूर जा सकें, चले जाएं। सैटेलाइट्स में भी इसकी तस्वीरें कैद हो गईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ज्वालामुखी विस्फोट शनिवार को स्थानीय समय के अनुसार शाम 5.10 पर हुआ। इसके 20 मिनट बाद सुनामी के बाद समुद्र की लहरें सड़कों, घरों और इमारतों से टकराने लगीं।

लोगों को लगा जैसे कहीं बम फट रहे हों
टोंगा की निवासी मेरे ताउफा ने बताया कि जब वह खाना खाने जा रही थीं, तभी ज्वालामुखी विस्फोट के चलते उनका घर बुरी तरह से कांपने लगा। उन्होंने बताया कि जमीन और घर सब हिल रहे थे। ये कई बार हुआ। मेरे छोटे भाई को तो लगा जैसे आसपास बम फट रहे हों।
टोंगा में हवाई सेवाएं बंद की गईं
आसमान में राख और सुनामी आने के बाद टोंगा में विमान सेवा को तुरंत बंद कर दिया गया है। टोंगा जियोलॉजिकल सर्विसेज के मुताबिक, विस्फोट का दायरा करीब 260 किमी में है। द्वीप के पास समंदर में पिछले साल दिसंबर से ही रुक-रुककर ज्वालामुखी में विस्फोट हो रहे हैं। लेकिन इस बार ज्वालामुखी में काफी तेज विस्फोट हुआ है।

जान बचाने के लिए छतों पर भागे लोग
प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ खाना खाने बैठी ही थी, तभी पड़ोसी का घर तेज लहरों में ढह गया। एक अन्य ने बताया कि लहरें लगातार बढ़ती जा रही थीं और इसकी वजह से उसे अपनी दादी की जान बचाने के लिए छत पर लेकर जाना पड़ा।

169 द्वीपों का समूह है टोंगा
टोंगा एक पॉलिनेशियन कंट्री है, जो दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है। यह 169 द्वीपों का समूह है, जिनमें से 36 पर आबादी रहती है। इस देश की आबादी एक लाख से ज्यादा है और इस देश को किंगडम ऑफ टोंगा के नाम से जाना जाता है। टोंगा में संवैधानिक राजतंत्र है। यहां के सम्राट के खिलाफ कुछ भी बोलने की इजाजत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *