तीसरी लहर में पहली बार संक्रमित की डिलीवरी, भोपाल में निगेटिव बच्ची को अलग रखा

देश भोपाल मध्य-प्रदेश

कोरोना की तीसरी लहर के बीच भोपाल में एक संक्रमित महिला ने बच्ची को जन्म दिया है। उसकी डिलीवरी हमीदिया अस्पताल में हुई। अच्छी बात यह है कि नवजात की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वह पूरी तरह स्वस्थ है और उसे मां से अलग कोविड ब्लॉक-ए के तीसरे फ्लोर पर अटेंडर के साथ रखा गया है। हालांकि उसके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए उसे मां का दूध ही दिया जा रहा है। उसे चौथे फ्लोर पर स्थित कोविड वॉर्ड में भर्ती उसकी मां का दूध लाकर पिलाया जा रहा है, ताकि वो जीवित रहे।

नवजात के पिता प्रदीप ने बताया कि जब डॉक्टर ने उन्हें पत्नी के पॉजिटिव होने के बारे में बताया, तो वे घबरा गए थे। हालांकि बच्ची की रिपोर्ट निगेटिव आने पर चिंता दूर हुई। डॉक्टरों ने बताया कि मां और बेटी दोनों फिलहाल ठीक हैं।

विदिशा रोड छोला मंदिर शिव नगर के रहने वाले प्रदीप ने बताया किं गर्भवती होने के बाद से उनकी पत्नी का इलाज इंदिरा गांधी गैस राहत अस्पताल में चल रहा था। डॉक्टरों ने डिलीवरी की तारीख 10 जनवरी दी थी। जिसके बाद 11 जनवरी को उसे अस्पताल में भर्ती कर दिया गया था। बच्चे का वजन बढ़ने और दर्द नहीं होने पर डॉक्टरों ने ऑपरेशन के लिए कहा। उनकी पत्नी को हल्की सर्दी और खांसी थी। डॉक्टरों ने ऑपरेशन से पहले कोरोना जांच कराई।

12 जनवरी की सुबह डॉक्टरों ने बताया कि उनकी पत्नी कोरोना पॉजिटिव है। यह सुनते ही वो घबरा गए। कुछ समझ नहीं आ रहा था, क्या करें। अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें सुल्तानिया अस्पताल रेफर किया। वहां भी डॉक्टरों ने जांच की और कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद हमीदिया अस्पताल रेफर किया गया। यहां कोविड ब्लॉक ए की चौथी मंजिल पर पत्नी को भर्ती कर दिया गया। देर शाम कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके ऑपरेशन किया गया और बच्ची का जन्म हुआ। ऐहतियात के तौर पर डॉक्टरों ने बच्ची का भी सैंपल लिया। 13 जनवरी को सुबह डॉक्टरों ने बताया कि बेटी स्वस्थ है। उसकी रिपोर्ट निगेटिव है।

बच्ची को मां का दूध लाकर पिलाते हैं

प्रदीप ने बताया कि बच्चे को बार-बार मां के दूध की जरूरत पड़ती है। इसलिए डॉक्टरों ने उसे तीसरे फ्लोर पर नॉन कोविड वार्ड में अलग रूम में रखा है। जहां बच्ची को चौथे फ्लोर पर कोविड वार्ड में भर्ती मां का दूध लाकर पिलाया जाता है। बता दें कि हमीदिया अस्पताल में फिलहाल 11 कोरोना मरीज भर्ती हैं। इसमें से कोई भी सीरियस नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *