टोक्यो पैरालंपिकः भारत की झोली में एक और मेडल, निशानेबाज मनीष नरवाल ने जीता गोल्ड

खेल देश विदेश

टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में शनिवार का दिन भारत के लिए शानदार साबित हो रहा है. निशानेबाज मनीष नरवाल ने भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल डाल दिया है. इसके साथ ही सिंघराज भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब हुए हैं. इन दोनों निशानेबाजों ने 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में भारत के लिए दो मेडल जीते.

हरियाणा के कथूरा गांव के रहने वाले मनीष नरवाल ने महज 19 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है. मनीष नरवाल ने पहले दो शॉट में 17.8 ही स्कोर किया था. लेकिन इसके बाद नरवाल ने शानदार वापसी की. पांच शॉट के बाद नरवाल टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाब रहे और पांच शॉट के बाद उनका स्कोर 45.4 था. 12 शॉट के बाद मनीष 104.3 के स्कोर के साथ पांचवें नंबर पर बने हुए थे.

वहीं सिंघराज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. 14वें शॉट के बाद सिंघराज नंबर चार पर बने हुए थे. 14वें शॉट के बाद फाइनल इवेंट में सिर्फ 6 खिलाड़ी बचे थे जिनमें भारत के दो खिलाड़ी सिंघराज और मनीष नरवाल शामिल थे. हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों पर बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था.

आखिरी शॉट में पक्का हुआ गोल्ड

लेकिन 15वें शॉट के बाद मनीष नरवाल 133.4 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए. 16वें शॉट के बाद सिंघराज भी टॉप थ्री में पने जगह बनाने में कामयाब हो गए. 20वें शॉट के बाद भारत के लिए दो मेडल पक्के हो गए थे. चीन के खिलाड़ी को 7.5 के स्कोर के साथ बाहर होना पड़ा. आखिरी शॉट में मनीष नरवाल ने भारत के लिए गोल्ड जीता जबकि सिंघराज के हिस्से में सिल्वर मेडल आया.

निशानेबाजी में दो और मेडल मिलने के साथ ही टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में भारत के पदकों की संख्या 15 पहुंच गई है. पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. शनिवार को भारत के लिए बैडमिंटन में भी दो और मेडल पक्के हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *