भारत VS इंग्लैंड पांचवां टेस्ट LIVE चौथे दिन लड़खड़ाई टीम इंडिया की पारी, 207 रन तक 7 बल्लेबाज आउट बढ़त 350 के पार

खेल

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट मैच का चौथा दिन खेला रहा है। इंग्लैंड की पहली पारी को 284 रन पर समेटने के बाद भारत ने 350 से ज्याादा रनों की बढ़त ले ली है। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 218 रन बना लिए हैं। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं।

पहली पारी में शानदार 146 रन बनाने वाले ऋषभ ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा। वह 86 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हुए। ये उनके टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी रही। उन्हें जैक लीच ने अपना शिकार बनाया। वहीं, श्रेयस अय्यर एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। मैथ्यू पॉट्स की शॉट गेंद पर वो पुल करना चाहते थे, लेकिन जेम्स एंडरसन को एक आसान कैच दे बैठे। अय्यर के बल्ले से 19 रन निकले।

पुजारा की शानदार पारी हुई खत्म
इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में पुजारा ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 168 गेंद में 66 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके निकले। पुजारा को स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा। ब्रॉड की पटकी हुई गेंद को चेतेश्वर पॉइंट की दिशा में खेलना चाहते थे, लेकिन वहां खड़े एलेक्स लीस ने आसान सा कैच लपक लिया।

बर्मिंघम में सिर्फ एक बार चेज हुआ है 250+ का टारगेट

बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में 250+ का टारगेट सिर्फ एक बार चेज हुआ है। साउथ अफ्रीका की टीम ने ये कारनामा 14 साल पहले 2008 में किया था। उन्होंने चौथी पारी में 283 रन बनाए थे और 5 विकेट से मैच अपने नाम किया था।

ऐसे में बुमराह की सेना के पास यह टेस्ट मैच और सीरीज जीतने का शानदार मौका है। अंग्रेजों को उनकी सरजमीं पर किसी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने आखिरी बार 2007 में हराया था। वर्तमान में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ उस समय टीम के कप्तान थे।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही थी। पहले ही ओवर में शुभमन गिल को जेम्स एंडरसन ने आउट कर दिया था। उन्होंने 3 गेंद में 4 रन बनाए थे। गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी 44 गेंद में 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनको स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा।

दूसरी पारी में भी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली फ्लॉप रहे। विराट 40 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने लिया। ये 5वीं बार था जब स्टोक्स ने कोहली को अपना शिकार बनाया। जिस तरह से कोहली को शुरुआत मिली थी।

ऐसा लगा कि विराट बड़ी पारी खेलने वाले हैं, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया। पहली पारी में भी कोहली कुछ खास नहीं कर पाए थे। इस विफलता के साथ ही विराट के लगातार फेल होने का सिलसिला करीब तीन साल लंबा होने को आया है। 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में शतक जमाया था। तब से वे क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक भी शतक नहीं जमा पाए हैं।

पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 284 रन पर ढेर हो गई थी। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जॉनी बेयरस्टो ने बनाए। उन्होंने 106 रनों की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके।

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट शुरू होने से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा था। कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने के कारण टीम से बाहर हो गए थे। जसप्रीत बुमराह के रूप में टीम को नया कप्तान मिला। अजिंक्य रहाणे खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण पहले ही टीम से बाहर थे। वहीं, कोहली पुजारा एक-एक रन बनाने के लिए तरस रहे थे। भारत के खिलाफ मैच शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम ने खूंखार और आक्रामक तरीके से न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जीत ली थी।

ऐसे में लगा कि भारतीय टीम का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना-सपना ही रह जाएगा, लेकिन भारत के रणबांकुरों ने पांचवें टेस्ट में अब तक कमाल का खेल दिखाया है और आखिरी टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *