भोपाल में राज्य स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव, 21 हजार से अधिक बालिकाओं खाते में 6 करोड़ की छात्रवृत्ति राशि होगी ट्रांसफर

भोपाल मध्य-प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार 14 अक्टूबर को दुर्गा नवमी के दिन लाडली लक्ष्मी उत्सव मनाएगी। इस दिन भोपाल के मिंटो हॉल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की 21 हजार से ज्यादा बालिकाओं के खाते में 6 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेंगे।

इस आयोजन की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने मंगलवार देर शाम अफसरों की बैठक बुलाई थी। जिसमें तय किया गया कि प्रदेश की लगभग 40 लाख लाड़ली लक्ष्मीऔर बेटियों को वर्चुअली माध्यम से इस कार्य्रक्रम से जोड़ा जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों को सशक्त बनाने के लिए भरपूर प्रयास किये जाना जरूरी हैं। बेटियों को केवल पूजना ही नहीं बल्कि उन्हें बचाना और सबकी लाड़ली बनाना हमारी जिम्मेदारी है। बेटियों की शिक्षा और उनकी समृद्धि के लिए कोई भी कमी नहीं रहने दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों की समृद्धि और उन्हें सशक्त बनाने के लिए आयोजित इस उत्सव में प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल माध्यम से बालिकाओं को जोड़ा जाए। कार्यक्रम का प्रत्येक गांव, आंगनबाड़ी केन्द्र, समस्त परियोजनाओं, जनपदों, नगरपालिका, जिला मुख्यालय पर टीवी, कम्प्यूटर, लेपटाप, मोबाइल एवं दूरदर्शन से उत्सव का प्रसारण सुनिश्चित किया जाए।

योजना को अपग्रेड करने सुझाव लेगी सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 को और अधिक बेहतर बनाए जाने के के लिए जनता से सुझाव लिए जाएं। साल में एक दिन तय कर लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन करने का निर्णय भी लिया गया है। लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 को बेहतर बनाने के लिए सभी लाड़लियों के कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम में कम से कम दो वर्ष की पढ़ाई पूरी करने पर संबंधित संस्थाओं में प्रवेश पर 20 हजार रूपए की राशि देने का सुझाव दिया गया।

गांवों को लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली घोषित करने का सुझाव
ग्राम पंचायतों और ग्रामों को समुचित पेरामीटर के आधार पर लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली घोषित करने, महिला, वित्त एवं विकास निगम के माध्यम से व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए लाड़ली लक्ष्मियों का पोर्टल तैयार करने का सुझाव रखा गया। ऐसी लाड़ली लक्ष्मी जो व्यवसायिक प्रशिक्षण नहीं लेना चाहतीं,उन्हें परफार्मिंग आर्टस और फाईन आर्टस से रूचि अनुसार जोड़े जाने के सुझाव दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *