स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनीं

खेल देश विदेश

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच के दूसरे दिन शतक जड़ा. मंधाना ने आज 80 रन से आगे खेलना शुरू किया और 171 गेंदों पर अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा. मंधाना डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेट भी बन गई हैं.

हालांकि, मंधाना 216 गेंदों पर 127 रन बनाकर आउट हो गईं. उन्होंने अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का लगाया. मंधाना ने इससे पहले कहा था कि वह शतक के बारे में नहीं सोच रही हैं और उनका मुख्य ध्यान लंबे समय तक बल्लेबाजी करने पर केंद्रित है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट का आगाज 30 सितंबर से हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारत की ओपनर्स स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के इस फैसले को गलत साबित कर दिया है.

स्मृति मंधाना ने 170 गेंद पर 19 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना शतक पूरा किया. यह टेस्ट क्रिकेट में स्मृति मंधाना का पहला शतक है. स्मृति ने हालांकि अपनी पारी की शुरुआत बेहद तेज की थी और अर्धशतक होने तक वह करीब 100 के स्ट्राइक रेट से रन बना रही थीं. इसके बाद स्मृति ने परिस्थिति के हिसाब से संभलकर खेलना शुरू किया, और टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक जमाया.

भारत की आधी टीम लौटी पवेलियन

खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 276 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए हैं. हालांकि, बारिश के कारण खेल रुका हुआ है. मंधाना के अलावा शेफाली वर्मा ने 31, पूनम राउत ने 36, कप्तान मिताली राज ने 30 और वाई भाटिया ने 19 रन बनाए. वहीं दीप्ति शर्मा 12 और तानिया भाटिया 00 पर नाबाद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *